पीयूष गोयल की अध्यक्षता में रेलवे हिंदी सलाहकार समिति की 60वीं बैठक का आयोजन

Sarkaritel
By Sarkaritel May 26, 2021 19:02

पीयूष गोयल की अध्यक्षता में रेलवे हिंदी सलाहकार समिति की 60वीं बैठक का आयोजन


इस अवसर पर रेल मंत्रालय के राजभाषा निदेशालय दवारा प्रकाशित की जाने वाली रेल राजभाषा पत्रिका के
125वे  अंक का पीयूष गोयल दवारा विमोचन भी किया गया

 

पीयूष गोयल दवारा बैठक में भाग लेने वाले सभी संसद सदस्यों और अन्य मनोनीत सदस्यों तथा अन्य हिंदी संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा राजभाषा विभाग के सचिव को  राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के लिए अपने सुझाव देने के लिए आमंत्रित किया गया

 

इस बैठक में भाग लेने वाले सांसदों एवं अन्य मनोनीत सदस्यों ने रेल मंत्रालय के साथसाथ विभिन्न रेल कार्यालयों में राजभाषा हिंदी में किए जा रहे बेहतरीन एवं उत्कृष्ट कार्यों की प्रशंसा की

नई दिल्ली, 26 मई 2021

दिनांक 25 मई 2021 को राजभाषा हिंदी के प्रयोग-प्रसार के संबंध में रेल और वाणिज्य एवं उद्योग व उपभोक्ता कार्य और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में रेलवे हिंदी सलाहकार समिति की 60वीं बैठक का वर्चुअल रूप में आयोजन किया गया, जिसमें रेलवे हिंदी सलाहकार समिति के सदस्य, संसदीय राजभाषा समिति की दूसरी उपसमिति की संयोजक एवं संसद सदस्य प्रो श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी, सांसदगण श्री हरीश दविवेदी, श्रीमती वीणा देवी, श्री नारायण लाल पंचारिया, श्री अखिलेश प्रसाद सिंह, श्री मनोज तिवारी, रेलवे हिंदी सलाहकार समिति में मनोनीत अन्य सदस्यगण, गृह मंत्रालय के सचिव डॉ. सुमीत जैरथ, राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा तथा केंद्रीय सचिवालय हिंदी  परिषद् के मनोनीत सदस्यों ने भाग लिया।

इनके अलावा, इस बैठक में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी, बोर्ड कार्यालय के अन्य सदस्यगण आदि सहित विभिन्न क्षेत्रीय रेलों/उत्पादन कारखानों के मुख्य राजभाषा अधिकारियों तथा उपक्रमों के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक आदि ने भाग लिया।

सर्वप्रथम, रेल और वाणिज्य एवं उद्योग व उपभोक्ता कार्य और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल दवारा बैठक में भाग लेने वाले सभी संसद सदस्यों और अन्य मनोनीत सदस्यों तथा अन्य हिंदी संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा राजभाषा विभाग के सचिव का स्वागत किया  गया और राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के लिए उन्हें अपने सुझाव देने के लिए आमंत्रित किया गया।

इस बैठक में भाग लेने वाले सांसदों एवं अन्य मनोनीत सदस्यों ने रेल मंत्रालय के साथ-साथ विभिन्न रेल कार्यालयों में राजभाषा हिंदी में किए जा रहे बेहतरीन एवं उत्कृष्ट कार्यों की प्रशंसा की।  इसके साथ-साथ उन्होंने राजभाषा हिंदी का प्रयोग-प्रसार बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव भी  दिए।

इस अवसर पर रेल मंत्रालय के राजभाषा निदेशालय दवारा प्रकाशित की जाने वाली रेल राजभाषा पत्रिका के 125वे अंक का माननीय रेल मंत्री जी दवारा विमोचन भी किया गया और इस पत्रिका की भूरि-भूरि प्रशंसा भी की गई।

इस वर्चुअल बैठक का सफल संचालन निदेशक, दवारा किया गया। अंत में, कार्यपालक निदेशक स्थापना (आर) दवारा दिए गए धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक संपन्न हुई।

Sarkaritel
By Sarkaritel May 26, 2021 19:02