112 संस्थानों की टीमों से जीतकर टीम एनटीपीसी एआईएमए – चाणक्य (बिजनेस सिमुलेशन गेम) नेशनल मैनेजमेंट गेम्स 2020 में विजेता के रूप में उभरी

Sarkaritel
By Sarkaritel September 3, 2020 18:07

112 संस्थानों की टीमों से जीतकर टीम एनटीपीसी एआईएमए – चाणक्य (बिजनेस सिमुलेशन गेम) नेशनल मैनेजमेंट गेम्स 2020 में विजेता के रूप में उभरी


नई दिल्ली, 3 सितंबर, 2020: टीम एनटीपीसी हाल ही में समाप्त हुए ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (एआईएमए) – चाणक्य, नेशनल मैनेजमेंट गेम्स (एनएमजी) 2020 में विजेता बनकर उभरी है। देश भर के 112 संस्थानों की टीमों के मुकाबले मंे एनटीपीसी वल्लूर की टीम ने राष्ट्रीय चैंपियन बनने की उपलब्धि हासिल की।

टीम में एनटीपीसी वल्लूर से श्री चिन्नाथम्बी जी, मैनेजर, सी एंड आई मेंटीनेंस, श्री सेंकगुट्टुवन पी. जे, मैनेजर-आॅपरेशंस (मुख्य संयंत्र), श्री योगेंद्रकुमार जे, मैनेजर आॅपरेशंस शामिल थे। एनटीपीसी ने 5 साल बाद प्रतिष्ठित खिताब जीता। टीम एनटीपीसी वल्लूर ने क्षेत्रीय दौर के लिए क्वालीफाई किया जो ऑनलाइन आयोजित किया गया और बाद में फाइनल के लिए क्वालीफाई घोषित की गई।

तमिलनाडु के तिरुवल्लूर जिले में स्थित 1500 मेगावाॅट वल्लूर थर्मल पावर स्टेशन एनटीपीसी तमिलनाडु एनर्जी कंपनी लिमिटेड (एनटीईसीएल) द्वारा संचालित है, जो कि एनटीपीसी लिमिटेड और तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (टीएएनजीईडीसीओ) के बीच संयुक्त उद्यम है।

इसके अलावा, एनटीपीसी तालछेर कनिहा प्प् और एसएससी-ईआर (शेयर्ड सर्विसेज सेंटर – ईस्टर्न रीजन प्प्) ने एआईएमए एनएमजी 2020 के दक्षिणी क्षेत्रीय दौर में क्षेत्रीय उपविजेता के रूप में उभर कर भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी को गौरवान्वित किया है। एनटीपीसी तालछेर कनिहा प्प् और एसएससी-ईआर से श्री दीपक रंजन साहू, श्री खगेश्वर प्रधान और श्री रमानी कान्ता जेना ने दक्षिणी रीजनल राउंड्स में दूसरा स्थान हासिल किया।

एनटीपीसी बिजनेस माइंड्स 2020 की 16 विजेता टीमों को इस आयोजन के लिए नामित किया गया था और बाद में 2 टीमों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। ये दो टीमें थीं- एनटीपीसी वल्लूर और एनटीपीसी तालछेर कनिहा। एनटीपीसी ने यह उपलब्धि हासिल करने के लिए टीमों को हार्दिक बधाई दी।

ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र मंे देश की सबसे बड़ी कंपनी एनटीपीसी ने इससे पहले 2015 में प्रतियोगिता जीती थी और 2016 और 2017 में उपविजेता बनकर उभरी थी।

एआईएमए चाणक्य, नेशनल मैनेजमेंट गेम्स (एनएमजी) 2020 के तहत हर साल ऑनलाइन सिमुलेशन गेम आयोजित किए जाते हैं। इनमें विभिन्न उद्योगों और संगठनों के अधिकारियों की भागीदारी होती है और प्रतिस्पर्धा के आयोजन के दौरान यह सुनिश्चित किया जाता है कि उन्हें एक संगठन चलाने की जटिलताओं का परिचय मिले और इससे वे विशेषज्ञता और कौशल हासिल कर सकें।

एनएमजी कॉरपोरेट मैनेजरों के लिए एक ऐसा प्लेटफाॅर्म है, जहां वे प्रतिस्पर्धी तरीके से प्रबंध व्यवसाय के रोमांच का सामना करते हंै। यह एआईएमए द्वारा संचालित बिजनेस मैनेजमेंट सिमुलेशन पर आधारित सबसे प्रतीक्षित और प्रतिष्ठित वार्षिक इवेंट्स में से एक है। प्रतिभागियों को रिसोर्स मैनेजमेंट, बाजार के रुझान, लागत विश्लेषण, उत्पाद स्थिति, उत्पादन योजना और इन्वेंट्री नियंत्रण पर अधिक ध्यान केंद्रित करके कंपनी चलाने की जटिलताओं का अनुभव होता है। एनएमजी 2 स्तरों में आयोजित किया जाता है- एक क्षेत्रीय दौर है (जिसमें दो उप-स्तर शामिल हैं, प्रारंभिक और क्षेत्रीय फाइनल), और दूसरा फाइनल मुकाबला है।

Sarkaritel
By Sarkaritel September 3, 2020 18:07