एनएचपीसी राजभाषा कीर्ति पुरस्कार से सम्मानित

Sarkaritel
By Sarkaritel September 3, 2020 17:19

एनएचपीसी राजभाषा कीर्ति पुरस्कार से सम्मानित


गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने वर्ष 2019-20 के लिए राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिए जाने वाले सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। एनएचपीसी लिमिटेड को विभिन्न श्रेणियों में तीन सर्वोच्च पुरस्कार देने के लिए चुना गया है। 

एनएचपीसी लिमिटेड को  क्षेत्र में स्थित सार्वजनिक उपक्रमों के बीच उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन के लिए राजभाषा कीर्ति पुरस्कार योजना के अंतर्गत द्वितीय पुरस्कार देने की घोषणा की गई है । वर्ष 2019-20 के लिए एनएचपीसी की राजभाषा पत्रिका राजभाषा ज्योति को भी भारत सरकार के सर्वोच्च राजभाषा कीर्ति पुरस्कार (गृह पत्रिका) के अंतर्गत  क्षेत्र में प्रथम पुरस्कार के लिए चुना गया है।

इसके अतिरिक्त, उत्कृष्ट लेखों के लिए लेखकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कार राजभाषा गौरव पुरस्कार के अंतर्गत डॉ. राजबीर सिंह, महाप्रबंधक (राजभाषा) को उनके लेख वेदों में पर्यावरण चेतना के लिए द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ये सम्मान श्री अभय कुमार सिंह, अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक तथा श्री निखिल कुमार जैन, निदेशक (कार्मिक) के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन के परिणामस्वरूप प्राप्त हुए हैं।

राजभाषा कीर्ति पुरस्कार राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। सार्वजनिक उपक्रमों के बीच उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन के लिए एनएचपीसी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार नौवीं बार प्रदान किया गया है ।  इसके अतिरिक्त, राजभाषा कीर्ति पुरस्कार (गृह पत्रिका) के अंतर्गत राजभाषा ज्योति को भी यह पुरस्कार दूसरी बार मिल रहा है।

एनएचपीसी ने जल विद्युत उत्पादन और विकास के साथ- साथ राजभाषा हिंदी के क्षेत्र में भी गुणात्मक प्रगति की है । राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में एनएचपीसी की उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए इसे अन्य अनेक राष्ट्रीय स्तर के राजभाषा पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है ।

Sarkaritel
By Sarkaritel September 3, 2020 17:19