एनएचपीसी राजभाषा कार्यान्वयन के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विद्युत, कोयला, नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा तथा खान द्वारा सम्मानित

Sarkaritel
By Sarkaritel September 1, 2017 07:51

एनएचपीसी राजभाषा कार्यान्वयन के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विद्युत, कोयला, नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा तथा  खान द्वारा सम्मानित


विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक में माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)विद्युत, कोयला, नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा तथा खान श्री पीयूष गोयल से 31अगस्त,2017को एनटीपीसी राजभाषा शील्ड और प्रशस्ति पत्र प्राप्त करते हुएश्री बलराज जोशी,निदेशक (तकनीकी)तथा श्री निखिल कुमार जैन, निदेशक (कार्मिक)। विद्युत क्षेत्र के उपक्रमों/ कार्यालयोंके बीच उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन के संबंध में एनएचपीसी लिमिटेड को 2016-17 के लिए प्रथम पुरस्कार स्वरूप राजभाषा शील्ड व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया

एनएचपीसी लिमिटेड को राजभाषा कार्यान्वयन और प्रचार-प्रसार के लिए समूचे विद्युत क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में संचालित एनटीपीसी राजभाषा शील्ड योजना के तहत वर्ष 2016-17 के लिए प्रथम पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया । उक्त पुरस्कार अशोक होटल, दिल्ली में 31 अगस्त 2017 को आयोजित विद्युत मंत्रालय की हिन्दी सलाहकार समिति की बैठक में माननीय केंद्रीय विद्युत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विद्युत, कोयला, नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा तथा खान श्री पीयूष गोयल के कर-कमलों से श्री बलराज जोशी, निदेशक (तकनीकी) तथा श्री निखिल कुमार जैन, निदेशक (कार्मिक) ने प्राप्त  किया ।

इस अवसर पर श्री अविनाश कुमार, कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) और डॉ. राजबीर सिंह, प्रमुख (राजभाषा) भी उपस्थित थे । यह पुरस्कार विद्युत मंत्रालय के अधीनस्थ विभिन्न उपक्रमों /उद्यमों /इकाईयों में राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में विद्युत मंत्रालय के तत्वावधान में दिया जाने वाला सर्वोंच्च पुरस्कार है ।

एनएचपीसी ने जलविद्युत उत्पादन और विकास के साथ-साथ राजभाषा हिंदी के क्षेत्र में भी गुणात्मक प्रगति की है । राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में एनएचपीसी की उल्लेखनीय उपलब्ध‍ियों के लिए इसे अन्य अनेक राष्ट्रीय स्तर के राजभाषा पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है । भारत सरकार द्वारा उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन के लिए लागू राजभाषा कीर्ति पुरस्कार योजना के अंतर्गत एनएचपीसी को इस वर्ष (वर्ष 2016-17) के लिए प्रथम पुरस्कार से सम्मानित क‍िया गया है ।

इससे पूर्व वर्ष 2015-16 के लिए एनएचपीसी लिमिटेड को भारत सरकार राजभाषा कीर्त‍ि पुरस्कार योजना के अंतर्गत द्व‍ितीय पुरस्कार से माननीय राष्ट्रपति महोदय के कर-कमलों से सम्मनित किया गया है । एनएचपीसी को इस सर्वोच्च राजभाषा कीर्ति पुरस्कार से सात बार पुरस्कृत किया जा चुका है । इसके अतिर‍िक्त इस वर्ष (2016-17) के लिए एनएचपीसी की राजभाषा पत्र‍िका राजभाषा ज्योति को भी भारत सरकार के सर्वोच्च राजभाषा कीर्ति पुरस्कार (गृह पत्र‍िका) के अंतर्गत क क्षेत्र में द्व‍ितीय पुरस्कार से सम्मानित क‍िया गया है ।

विद्युत मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक में माननीय सदस्यों ने विद्युत मंत्रालय के अधीनस्थ विभ‍िन्न उपक्रमों/ उद्यमों /कार्यालयों में राजभाषा कार्यान्वयन की स्थ‍िति की समीक्षा की तथा राजभाषा का उत्तरोतर प्रयोग बढ़ाने के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव भी दिए ।

Sarkaritel
By Sarkaritel September 1, 2017 07:51