अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, आरईसी मैत्री-घर, सी एस आर पहलों के अंतर्गत वृंदावन में विधवाओं के एक आश्रम का उद्घाटन करते हुए

Sarkaritel
By Sarkaritel August 22, 2014 11:20

अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, आरईसी मैत्री-घर, सी एस आर पहलों के अंतर्गत वृंदावन में विधवाओं के एक आश्रम का उद्घाटन करते हुए


श्री राजीवशर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंधनिदेशक, रूरल इलेक्ट्रीफिकेशन कारपोरेशन लिमिटेड (आरईसी), भारत सरकार का एक नवरत्न उद्यम, ने 16 अगस्त, 2014 को आर ई सी की निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व की पहलों के अंतर्गत वृंदावन में वृद्ध विधवाओं के लिए स्थापित, मैत्री-घर का उद्घाटन किया।

22rec_csr_initiatives

इस अवसर पर श्री बी. एन. शर्मा, संयुव्त सचिव, विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार, श्री पी. एन. सिंह, प्रबंध निदेशक, दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, उत्तरप्रदेश, ले. जनरल भोपिन्दर सिंह (सेवानिवृत्त), अध्यक्ष, मैत्री और आरईसी एवं मैत्री संस्था के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद थे।

मैत्री के साथ साझेदारी मेंमैत्री-घर, परित्यव्त और बेसहारा हुई ऐसी वृद्धविधवाओं के लिए एक घर होगा जो घर में आदर एवं सम्मान के साथ जीवन व्यतीत करसकेंगी। आश्रम उनको प्रतिदिन दोपहर का भोजन, फल, पोषणतत्त्व, वस्त्र और स्वास्थ्य देखभाल के साथ जीवन की आवश्यकताओं कीपूर्ति करेगा। मैत्री-घर वृद्धावस्था में अनुसंधान के लिए एक वृद्धावस्था संसाधन केंद्र के रूप में भी अपनी सेवाएं प्रदान करेगा तथा यह वयोवृद्ध की देखभाल करने के लिए एक प्रशिक्षण संस्थान के रूप में भी होगा, जिससे विधवा माताओं का कौशलविस्तार सुदृढ़होगा एवं उनके आय सृजन के अवसर भी बढ़ेंगे तथा उनके आधारकार्ड, मतदाता पहचान-पत्र, पेंशन आदि जैसे नागरिक अधिकार सुनिश्चित होंगे और उन्हें यह जानकारी भी हासिल होगी कि किस प्रकार सरकार द्वारा प्रदत्त लाभों को प्राप्त किया जा सकता है।

मैत्री, एक विकासात्मक एवं लोकोपकारी एनजीओ है, जो वृंदावन में रह रहीं निराश्रित एवं वृद्ध विधवा महिलाओं पर ध्यान देने के साथ भारत में असुरक्षित आबादी के लिए कार्यरत है। वृंदावन में परित्यव्त और वृद्ध विधवा माताओं के प्रति इस संस्था के कार्य को जुलाई, 2012 में आमिर खान के टीवी शो, सत्यमेव जयते मेंभी दिखाया गया था।

Sarkaritel
By Sarkaritel August 22, 2014 11:20